नेपाल में रविवार को बड़ा विमान हादसा,42 की मौत
indiacitynews.com
 नेपाल में रविवार को बड़ा विमान हादसा हो गया है। जिसमे 42 की मौत हो गई है।
पहाड़ी से टकराकर खाई में गिरा 5 भारतीय समेत 68 यात्री थे
नेपाल में रविवार को बड़ा विमान हादसा हो गया है।नेपाल के पोखरा में एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें तीन बच्चों समेत 68 यात्री सवार थे। इस विमान में 5 भारतीय नागरिकों समेत 14 विदेशी भी सवार थे।नेपाल की सेना, सशस्त्र पुलिस, नेपाल पुलिस के साथ ही स्थानीय नागरिक रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अब तक 42 शव बरामद किए गए हैं।


नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है।पीएम प्रचंड ने सभी सरकारी एजेंसियों को प्रभावी बचाव कार्य के निर्देश दिए हैं।उन्होंने हादसे को लेकर कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग भी बुला ली। प्रधानमंत्री प्रचंड की अध्यक्षता में हुई इमरजेंसी बैठक में सरकार के कैबिनेट मंत्री म
नेपाल में रविवार सुबह बड़ा विमान हादसा हुआ। 
यति एयरलाइंस के प्लेन ATR-72 में 5 भारतीय समेत 68 यात्री और 4 क्रू मेंबर सवार थे। नेपाल के स्थानीय मीडिया के मुताबिक, अब तक 42 लोगों के शव निकाल लिए गए हैं। हालांकि, एयरलाइंस और सरकार ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

हादसे की जो तस्वीरें और फुटेज सामने आई हैं। उसमें यह हादसा बेहद भयावह नजर आ रहा है। बचाव और राहत में जुटे लोगों के मुताबिक, किसी के बचने की उम्मीद नहीं है। सिविल एविएशन अथॉरिटी का कहना है कि लैंडिंग से 10 सेकेंड पहले विमान में आग की लपटें दिखाई दीं। इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना होने की बात नहीं कही।
पहले विमान में आग की लपट दिखाई दीं। इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना होने की बात नहीं कही जा सकती है। पहले कहा जा रहा था कि हादसा खराब मौसम की वजह से हुआ है।

हादसे से जुड़े बड़े अपडेट्स...

• नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।

आर्मी बचाव और राहत कार्य में जुट गई है। एक पुलिसकर्मी ने बताया कि भीड़ के चलते एम्बुलेंस को रेस्क्यू साइट तक जाने में दिक्कत हो रही है।

भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नेपाल के हादसे पर दुख जताया है।
यति एयरलाइंस का 9N ANC विमान |
पायलट ने 2 बार लैंडिंग की परमिशन मांगी

पोखरा एयरपोर्ट एटीसी के सोर्सेज के मुताबिक, हादसा रनवे से महज कुछ मीटर दूर हुआ। पोखरा का रनवे पूर्व-पश्चिम दिशा की ओर बना हुआ है। पायलट ने पहले पूर्व के तरफ से लैंडिंग की परमिशन मांगी थी और परमिशन मिल भी गई थी। लेकिन थोडी देर में पायलट ने पश्चिम के तरफ से लैंडिंग की परमिशन मांगी और दोबारा परमिशन दे दी गई। लेकिन लैंडिंग से 10 सेकेंड पहले ही विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
कब हुआ हादसा

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, हादसा रविवार सुबह 8 बजे के करीब हुआ। यहां वह पहाड़ी से टकराकर येति नदी के पास खाई में जा रहा । स्थानीय लोग राहत और बचाव के लिए पहुंच गए। हालांकि, मीडिया में यह खबर दोपहर 12 बजे के करीब आई।

5 भारतीय समेत 9 विदेशी नागरिक थे

विमान को कैप्टन कमल केसी उड़ा रहे थे। 68 यात्रियों में से 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, दो कोरियन, एक अफगानी और एक फ्रैंच नागरिक थे। इनमें 3 नवजात और 3 बच्चे शामिल हैं। एयरलांइस के प्रवक्ता सुदर्शन बरौला ने कहा है कि अभी तक किसी जीवित व्यक्ति को नहीं निकाला जा सका।

 

 

 

न्यूज़ सोर्स : Icn